एक घर का बिजली बिल 9.53 करोड़: बिल देख उड़े होश, एक साल से सोलर पैनल लगे हैं, फिर भी बिल 9.53 करोड़ का

ओमप्रकाश बोराणा

जयपुर: अजमेर रोड पर रहने वाले रिसर्चर राजीव तिवारी के घर का बिजली बिल इस महीने उन्हें चौंकाने वाला आया। उनके घर का बिजली बिल 9.53 करोड़ रुपए आया, जबकि उनके घर में पिछले एक साल से 10 किलोवॉट का सोलर पैनल लगा हुआ है। इससे पहले के महीनों में उनका बिजली बिल माइनस में या बहुत कम आया करता था। फरवरी 2024 में उनके बेटे की शादी के कारण खपत अधिक होने पर भी बिल केवल 6967 रुपए था। इस घटना ने न केवल तिवारी परिवार को, बल्कि पूरे इलाके को हैरानी में डाल दिया है।

राजीव तिवारी ने जब इस बिल को देखा तो पहले उन्हें लगा कि शायद यह 9 लाख रुपए का होगा, लेकिन जब उन्होंने ध्यान से गणना की तो पता चला कि बिल 9.53 करोड़ रुपए का है। उनके घर में पांच सदस्य हैं और वे दिन में कुछ ही घंटों के लिए एसी का इस्तेमाल करते हैं। इस बिल की राशि ने उन्हें और भी अधिक चिंतित कर दिया क्योंकि इतना अधिक बिल उनकी कॉलोनी में आज तक किसी का नहीं आया।

इस घटना की जांच करने पर पता चला कि यह एक तकनीकी गड़बड़ी के कारण हुआ था। राजीव तिवारी की शिकायत के बाद डिस्कॉम ने अपनी गलती सुधारी और बिल की राशि में बदलाव करके अब 807 रुपए का बिल बनाया गया है, जिसे तिवारी परिवार ने जमा कर दिया है¹।

इस घटना ने एक बार फिर से यह साबित कर दिया है कि तकनीकी प्रणालियों में गड़बड़ियां हो सकती हैं, और उपभोक्ताओं को अपने बिलों पर ध्यान देना चाहिए। इसके साथ ही, यह घटना बिजली विभाग के लिए भी एक सबक है कि वे अपनी बिलिंग प्रणाली को और अधिक सटीक और विश्वसनीय बनाएं।

Share This Article
Leave a comment