✍️ वरिष्ठ पत्रकार ओमप्रकाश बोराणा

सोजत।
जोधपुर विद्युत वितरण निगम (डिस्कॉम) ने उपभोक्ताओं को बिजली बिल भरने में हो रही परेशानियों को दूर करने के लिए एक अभिनव पहल की शुरुआत की है। सोजत सिटी में अब डिस्कॉम कर्मचारी घर-घर जाकर ऑन-द-स्पॉट बिलिंग कर रहे हैं। इस नई सेवा के तहत कर्मचारी उपभोक्ताओं के घर पहुंचकर मौके पर ही मीटर रीडिंग लेते हैं और मात्र दो मिनट में बिल तैयार कर उपभोक्ता को सौंप देते हैं।
बिजली मित्र एप से स्मार्ट सेवा
डिस्कॉम की इस नई पहल को बीसीआईटीएस कंपनी के सहयोग से संचालित किया जा रहा है, जिसमें बिजली मित्र एप का उपयोग किया जा रहा है। इस तकनीकी प्रणाली की मदद से प्रतिदिन 10,000 से अधिक घरों में जाकर यह सेवा प्रदान की जा रही है।
क्यूआर कोड से तत्काल भुगतान की सुविधा
डिस्कॉम द्वारा जारी बिलों में क्यूआर कोड की सुविधा उपलब्ध कराई गई है। उपभोक्ता इसे स्कैन करके यूपीआई के माध्यम से तुरंत भुगतान कर सकते हैं। यूपीआई भुगतान करने वाले उपभोक्ताओं को 24 घंटे के भीतर भुगतान का नोटिफिकेशन भी मिल जाता है।
रीडिंग से जुड़ी समस्याओं का समाधान
इस नई प्रणाली के तहत मंथली बिलिंग सिस्टम लागू किया गया है, जिससे उपभोक्ताओं को रीडिंग से जुड़ी शिकायतों से छुटकारा मिल गया है। नियमित बिलिंग से उपभोक्ता अब अपने खर्चों की योजना अधिक प्रभावी ढंग से बना पा रहे हैं।
पारदर्शी और सरल प्रक्रिया
यह पहल न केवल उपभोक्ताओं के लिए बिजली बिल भुगतान प्रक्रिया को पारदर्शी और आसान बना रही है, बल्कि डिस्कॉम की कार्यक्षमता में भी सुधार कर रही है। उपभोक्ताओं को अब बिजली बिल प्राप्त करने के लिए कार्यालयों के चक्कर लगाने की जरूरत नहीं है। वे घर बैठे ही बिल प्राप्त कर सकते हैं और तुरंत भुगतान भी कर सकते हैं।
उपभोक्ताओं की प्रतिक्रियाएं
डिस्कॉम की इस नई सेवा से उपभोक्ता संतुष्ट नजर आ रहे हैं। उनका कहना है कि अब उन्हें समय की बचत हो रही है और बिलिंग प्रक्रिया में कोई झंझट नहीं है।
डिस्कॉम के अधिकारियों ने बताया कि इस नई पहल का उद्देश्य उपभोक्ताओं को बेहतर सेवाएं प्रदान करना और बिजली बिलिंग प्रणाली को अधिक प्रभावी और उपभोक्ता-अनुकूल बनाना है।